वजन बढ़ने से ब्रेस्ट कैंसर का बढ़ सकता है खतरा, इन उपाओं से बच सकती हैं महिलाएं

वजन बढ़ने से ब्रेस्ट कैंसर का बढ़ सकता है खतरा, इन उपाओं से बच सकती हैं महिलाएं

अम्बुज यादव

वजन को लेकर आजकल सभी लोग परेशान हैं। कोई अपने ज्यादा वजन से परेशान हैं तो कोई कम वजन की वजह से चिंता में हैं। वही कई बार सुनने को मिलता हैं की कई लोगों को ज्यादा वजन की वजह से गंभीर बिमारियों का भी सामना करना पड़ रहा हैं। यही नहीं उन बीमारियों से दूर रहने के लिए लोग अपना वजन भी घटाने के लिए कई तरह की दवाईयों का सेवन करते है, जो उनके सेहत के लिए नुकसानदायक होता हैं। ऐसी स्थिती में लोग बड़ी दुविधा में है कि आखिर कैसे अपना वजन कम करें ,जिससे वह बीमारियों से दूर रह सकें, क्योंकि वजन घटाना आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है। इतना ही नहीं वेट लॉस से आप कई गंभीर बीमारियों से भी दूर रह सकते हैं और इन्हीं में से एक है ब्रेस्ट कैंसर। वैसे यह बीमारी महिलाओं में होती हैं, तो आइए जानते है कि आखिर इससे किन महिलाओं को ज्यादा खतरा है और इससे कैसे बचा जा सकेगा?

पढ़ें- 50 की उम्र के बाद महिलाओं का वजन घटे तो इस बीमारी का खतरा होता है कम

50 साल से अधिक उम्र की महिलाओं में खतरा कम

जर्नल ऑफ नैशनल कैंसर इंस्टिट्यूट JNCI में प्रकाशित एक नई स्टडी की मानें तो अगर 50 साल से अधिक उम्र की महिलाएं वजन घटाएं और अपने घटे हुए वेट को मैनेज करके रखें तो ऐसी महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कई गुना तक कम हो जाता है। स्टडी में शामिल टीम ने इस बात को भी नोटिस किया कि जिन महिलाओं ने वजन घटाया वे पोस्टमेनॉपॉजल हॉर्मोन्स का सेवन नहीं कर रहीं थीं।

ब्रेस्ट कैंसर का खतरा होगा कम
इससे पहले तक इस बारे में काफी रिसर्च हुई थी कि बॉडी मास इंडेक्स (BMI) अधिक हो तो इससे पोस्टमेनॉपॉजल ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है लेकिन इस तरह की कोई रिसर्च नहीं हुई थी जिसमें यह बताया जाए कि अच्छा खासा वेट लॉस करने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है या नहीं। यही वजह है कि अमेरिकन कैंसर सोसायटी और हार्वर्ड टी एच चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अनुसंधानकर्ताओं ने यह रिसर्च करने के बारे में सोचा।

1.80 लाख महिलाओं पर की गई स्टडी
इस स्टडी के लिए अनुसंधानकर्ताओं ने 50 साल या इससे अधिक उम्र की 1 लाख 80 हजार महिलाओं को एग्जामिन किया। इस स्टडी के नतीजे में यह बात सामने आयी कि अच्छा खासा वेट लॉस करने से इस उम्र की महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कई गुना कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें- सूखे वजाइना से हैं परेशान तो करें ये उपाएं

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।